करंट टॉपिक्स

वंदे भारत मिशन – चार चरणों में 8.14 लाख भारतीयों को भारत लाया गया, 01 अगस्त से पांच चरण शुरू होगा

Spread the love

नई दिल्ली. कोरोना संकट काल को देखते हुए दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों को सकुशल वापिस लाने के लिए भारत सरकार ने वंदे भारत मिशन की शुरूआत की थी. वंदे भारत मिशन के अब तक चार चरण पूरे हो चुके हैं. मिशन का पांचवां चरण एक अगस्त से शुरू होगा. वंदे भारत मिशन की शुरूआत 06 मई से हुई थी. कोरोना महामारी के कारण कॉमर्शियल फ्लाइट्स बंद हैं, ऐसे में विशेष फ्लाइट्स के माध्यम से भारतीयों को वापस लाया जा रहा है.

वंदे भारत मिशन के पांचवें चरण में अमेरिका, कनाडा, कतर, ओमान, यूएई, सिंगापुर, यूके, फ्रैंकफर्ट, पेरिस, सऊदी अरब, बहरीन, न्यूजीलैंड, फिलिपींस जैसे देशों में फंसे भारतीयों को विशेष फ्लाइट्स के माध्यम से वापस लाया जाएगा.

UAE से 105 विशेष उड़ानें होंगीं

वन्दे भारत मिशन के पांचवे चरण में UAE से भारत के विभिन्न शहरों के लिए 105 प्रत्यावर्तन उड़ानें संचालित होंगी. जिसमें आबू धाबी से भारतीय शहरों के लिए 31 विशेष उड़ानें होंगीं. इसके साथ ही 15 अगस्त तक भारत के विभिन्न शहरों के लिए शारजाह और दुबई से कुल 74 उड़ानें संचालित होंगी.

अब तक 8.14 लाख लोग लाए जा चुके हैं

सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान वंदे भारत मिशन के चार चरणों में अब तक विभिन्न देशों में फंसे 8.14 लाख लोगों को वापस लाया जा चुका है. इनमें 270,000 से अधिक लोगों को 53 देशों से फ्लाइट्स के माध्यम से भारत लाया गया है.

उन्होंने कहा कि जल्दी ही इंडियन एयरलाइंस टिकट बुकिंग के बारे में विवरण साझा करेगा. हमारी पूरी कोशिश है कि हम विदेशों में फंसे हर परेशान भारतीय तक पहुंचें और उनकी निकासी के साथ-साथ उनकी यात्रा को भी सुविधाजनक बनाया जाए.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *