करंट टॉपिक्स

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-२०२० पर विद्याभारती द्वारा प्रतियोगिता का आयोजन

Spread the love

मुंबई (विसंकें). केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति २०२० की घोषणा की गयी. इस नीति के बारे में जनजागरण के उद्देश्य से विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा ‘माई एनईपी’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ११ सितंबर से पंजीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, इच्छुक प्रतिभागी www.mynep.in वेबसाइट पर पंजीकरण करवा सकते हैं. विभिन्न चरणों तथा वर्गों में यह प्रतियोगिता संपन्न होगी.

समाज एवं विद्यार्थियों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की चर्चा हो, इस उद्देश्य से यह अखिल भारतीय प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी, स्नातकोत्तर एवं सामान्य नागरिक, तीन वर्गों में प्रतिभागी भाग ले सकते हैं.

सभी प्रकार के प्रतियोगियों के लिए ऑनलाईन क्विज़ एवं अलग-अलग पांच प्रकार की प्रतियोगिताएं होंगी. मराठी के साथ अलग-अलग १३ भाषाओं में यह प्रतियोगिता होगी. ११ से २४ सितंबर तक पंजीकरण एवं ऑनलाईन क्विज़ का आयोजन होगा. सहभागी को प्रमाणपत्र दिया जाएगा. २५ सितंबर से २ अक्तूबर तक प्रतियोगी को अपना कंटेंट पोस्ट करना है. इस कंटेंट की थीम है – भारत केंद्रित शिक्षा, समग्र शिक्षा, ज्ञानाधारित समाज एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा. प्रतियोगिता के राष्ट्रीय विजेताओं को क्रमांक के अनुसार १० हजार, पांच हजार और तीन हजार रुपये का पारितोषिक दिया जाएगा. १० विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे. इसमें प्रत्येक को एक हजार रुपये की राशि पुरस्कार में दी जाएगी. प्रतियोगिता से संबंधित अधिक जानकारी ऊपर दी गई वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

8 thoughts on “राष्ट्रीय शिक्षा नीति-२०२० पर विद्याभारती द्वारा प्रतियोगिता का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *