करंट टॉपिक्स

नवंबर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन प्रतियोगिता का आयोजन

Spread the love

नई दिल्ली. विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित हो, वैज्ञानिक विश्लेषण की क्षमता प्राप्त हो, स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में विज्ञान की रुचि बढ़े और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से विचार करने वाले बच्चों की पहचान हो. इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु विद्यार्थी विज्ञान मंथन ऑनलाईन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. अक्तूबर में पहले वैज्ञानिक महाकुम्भ का आयोजन किया जा रहा है. ‘आहार शास्त्र और पर्यावरण’ संकल्पना पर आधारित यह महाकुम्भ होगा. विज्ञान भारती, विज्ञान एवं तकनिकी विभाग की स्वायत्त संस्था विज्ञान प्रसार (भारत सरकार) और शिक्षा मंत्रालय का शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त तत्त्वाधान में प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है.

छठी से आठवीं और नवमीं से ग्यारहवीं कक्षा तक, दो वर्गों में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए https://www.vvm.org.in वेबसाइट पर व्यक्तिगत एवं संस्थात्मक पंजीकरण कर सकते हैं. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ३० सितंबर तक १०० रुपये शुल्क जमा करवाकर पंजीकरण करना आवश्यक है. १ से १५ अक्तूबर तक विलंब शुल्क सहित पंजीकरण करवा सकते हैं.

प्रतियोगिता हिन्दी व अंग्रेजी के साथ ही तमिल, तेलुगु, मलयालम, मराठी, गुजराती, पंजाबी, बांग्ला, उड़िया, असमी आदि प्रमुख भारतीय भाषाओं में भी आयोजित होगी. लैपटॉप, स्मार्ट फोन, संगणक के माध्यम से प्रतियोगिता में सहभागी हो सकते हैं.

विद्यार्थी विज्ञान मंथन ऐप डाउनलोड करने के पश्चात प्रतियोगी २९ या ३० नवंबर में से कोई एक दिन चुनकर बह 8 बजे से रात 10 बजे तक किसी भी समय दिन में एक बार लॉग इन करके प्रतियोगिता में सहभागी हो सकते हैं. परीक्षा से सम्बंधित अध्ययन सामग्री विविमं की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. प्रत्येक कक्षा से राष्ट्रीय स्तर पर पहले तीन स्थानों पर रहने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः २५ हजार, १५ हजार और १० हजार रुपये की राशि पुरस्कार में प्रदान की जाएगी. राज्य व जोन स्तर पर प्रत्येक कक्षा में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले प्रतिभागियों को पांच हजार, तीन हजार और दो हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *