करंट टॉपिक्स

हिंसक मानसिकता – मुस्लिम युवती से विवाह करने वाले युवक की हत्या, गोकशी रोकने गई महिला कांस्टेबल को गले में फंदा डालकर घसीटा

Spread the love

नई दिल्ली. मुस्लिम युवती से विवाह करने के कारण एक युवक की हत्या कर दी गई. गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास सार्वजनिक शौचालय में युवक का शव मिला है. दूसरी घटना, रविवार देर रात की है. मवाना के सठला गांव में दबिश देने गई पुलिस टीम पर गोकशी करने वालों ने हमला कर दिया. आरोपियों ने पशु बांधने वाली रस्सी का फंदा बनाया और महिला कांस्टेबल के गले में फंदा डालकर घसीटा. दो घटनाएं उदाहरण मात्र हैं, हिंसक मानसिकता को समझने के लिए. ऐसी हिंसक घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए इसके पीछे की मानसिक प्रवृत्ति को समझना होगा. पहले इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाना होगा, तभी इन घटनाओं को रोका जा सकता है.

1). सेक्टर-39 थाना क्षेत्र स्थित बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास सार्वजनिक शौचालय में युवक का शव मिला. युवक के गले पर चाकू से कटने का निशान है. सार्वजनिक शौचालय में शव मिलने की सूचना मिलते ही हड़कंप मच गया.

डीसीपी राजेश एस ने बताया कि थाना सेक्टर-39 पुलिस सूचना मिली थी कि एक युवक का शव बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास सार्वजनिक शौचालय में पड़ा है. पुलिस मौके पर पहुंची तो देखा कि युवक के गले पर चाकू के निशान हैं. युवक का शव पूरी तरह लहूलुहान था. पुलिस को उसकी जेब और शौचालय से दो अलग-अलग चाकू मिले हैं. जांच के दौरान युवक की पहचान सेक्टर-55 झुग्गी निवासी 27 वर्षीय राधे चौहान के रूप में हुई है.

पुलिस से जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे परिजनों ने बताया कि राधे ने करीब छह महीने पहले ही शहनाज नाम की मुस्लिम युवती से प्रेम विवाह किया था. पुलिस हर पहलू से मामले की जांच कर रही है.

दो महिलाओं सहित तीन गिरफ्तार, आफरिन, वसीम सहित दस के खिलाफ मुकदमा दर्ज

2). मवाना के सठला गांव में रविवार देर रात को दबिश देने गई पुलिस टीम पर गोकशों ने हमला कर दिया. आरोपियों ने पशु बांधने वाली रस्सी का फंदा बनाया और महिला कांस्टेबल के गले में लपेटकर घसीटा. पुलिस टीम पर पथराव भी किया. पुलिस टीम ने पहले महिला कांस्टेबल को बचाया और फिर हमले की सूचना फ्लैश की.

घटना की रिपोर्ट इंस्पेक्टर ने खुद दर्ज कराई है. रिपोर्ट के अनुसार गोकशी की सूचना पर मवाना पुलिस रविवार देर रात सठला गांव में दबिश देने पहुंची थी. गोकशों ने टीम पर हमला कर दिया. महिला सिपाही बीता उनके बीच फंस गई, आरोपियों ने बीता के गले में रस्सी डालकर घसीटना शुरू कर दिया. सूचना पर फलावदा, हस्तिनापुर और बहसूमा थाने की फोर्स मौके पर पहुंची. इस दौरान, आरोपी पथराव करते हुए फरार हो गए.

पुलिस ने गांव में ताबड़तोड़ दबिश देकर तीन क्विंटल मीट, कटान में प्रयुक्त सामान, छुरा, गंडासे, लकड़ी का बोटा, प्लास्टिक की थैलियां व तीन बाइक बरामद की हैं.

पुलिस ने दो महिलाओं सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही गांव सठला निवासी उवेश, महराज, आफरिन, वसीम कुरैशी, डिर्रा उर्फ फिरोज कुरैशी, अमजद कुरैशी, फुरकान कुरैशी, इकराम कुरैशी, जैद कुरैशी, आफाक कुरैशी समेत कुल दस आरोपियों के खिलाफ बलवा, हत्या के प्रयास, गोकशी, साजिश रचने व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है.

मेरठ देहात के एसपी केशव कुमार ने कहा कि पुलिस टीम गोकशी की सूचना पर दबिश देने सठला गांव गई थी. यहां पर पुलिस टीम पर हमला किया गया. इस दौरान पुलिस ने दो महिला समेत तीन लोगों की गिरफ्तारी की है. पुलिस की ओर से ही मुकदमा दर्ज किया गया है.

 

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *