करंट टॉपिक्स

स्वयंसेवकों व समाज ने सामाजिक समरसता का उदाहरण प्रस्तुत किया

Spread the love

पीपाड़ शहर, जोधपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों सामाजिक समरसता का उदाहरण प्रस्तुत किया. स्वयंसेवकों ने अनुसूचित जाति की तीन बच्चियों की शादी पर भोजन व्यवस्था कर जिम्मेदारी निभाई.

नयापुरा में हरिजन समाज की तीन युवतियों का ननिहाल पीपाड़ में है. उनके माता व पिता इस संसार में नहीं है. बीमारी के चलते माँ बाप का साया सिर से उठ गया था. नाना गणपतराम, मामा राकेश व अनिल ने पालन पोषण कर बड़ा किया. पिछले 14 वर्षों ने तीनों अपने ननिहाल में ही रह रही थीं.

परिवार की आर्थिक स्थिति भी सामान्य ही थी, जब विवाह का समय आया तो एक साथ तीन बेटियों ललिता, कविता व सुमन के विवाह का खर्चा उठाना परिवार के लिए मुश्किल था. जानकारी मिलने पर पड़ोसियों ने सहयोग का हाथ बढ़ाया और घरेलू सामान की व्यवस्था की. संघ के कार्यकर्ताओं ने भोजन व भोजन वितरण की व्यवस्था की जिम्मेदारी ली. सब ने मिलकर भोजन का खर्च वहन किया व सब बारातियों व परिवार के लोगों को भोजन अपने हाथों से परोसा. कुल 250 बारातियों व घरातियों के लिए खाना तैयार करवाया.

निःशुल्क टेंट जगदीश कछवाह, रेखा टेंट वालों ने उपलब्ध कराया. हलवाई गंगाराम ने निःशुल्क सेवा दी. नयापुरा मोहल्ला वासियों ने घरेलू सामान व उपकरण तीनों भांजियों को दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.