करंट टॉपिक्स

कोरोना के खिलाफ जंग – भारत ने रिकॉर्ड 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का आंकड़ा पार किया

Spread the love

नई दिल्ली. कोरोना के खिलाफ युद्ध में आज भारत ने एक मील का पत्थर पार किया. भारत ने रिकॉर्ड बनाते हुए टीकाकरण अभियान में 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया. भारत ने 277 दिनों में वैक्सीन की 100 करोड़ डोज़ का लक्ष्य पार किया है. 100 करोड़ वैक्सीन में से करीब 48 करोड़ डोज़ महिलाओं को लगाई गई है.

टीकाकरण अभियान के दौरान भारत ने अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं. 17 सितंबर, 2021 को एक दिन में सबसे अधिक 2.5 करोड़ वैक्सीन की डोज़ लगाई गई. भारत 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ लगाने वाला दूसरा देश है. भारत से ज्यादा वैक्सीन डोज़ सिर्फ चीन में लगे हैं. हालांकि, चीन के डाटा को लेकर अनेक देशों ने संदेह व्यक्त किया है.

देश में 16 जनवरी से विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी. प्रारंभ में 20 करोड़ वैक्सीन डोज़ 131 दिन में लगे. अगले 20 करोड़ डोज़ 52 दिन में दिए गए. 40 से 60 करोड़ डोज़ देने में 39 दिन लगे. 60 करोड़ से 80 करोड़ डोज़ देने में सबसे कम महज 24 दिन लगे. अब 80 करोड़ से 100 करोड़ डोज़ देने में 31 दिन लगे हैं.

दो राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां 50% से ज्यादा आबादी पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुकी है. सिक्किम की 64% आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जा चुकी हैं. वहीं, गोवा की भी लगभग 55% आबादी पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुकी है. दो केंद्र शासित प्रदेशों लक्ष्यद्वीप और दादर नगर हवेली में भी अधिकांश आबादी पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुकी है. लक्ष्यद्वीप में 65% से ज्यादा आबादी पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुकी है.

18 से 44 साल की उम्र के पुरुषों और महिलाओं को सबसे ज्यादा करीब 56 करोड़ खुराक दी गई हैं. वहीं, दूसरे स्थान पर 45-60 साल के पुरुष और महिलाएं हैं, जिन्हें करीब 27 करोड़ वैक्सीन की डोज़ दी गई. इसके बाद 80 साल या उससे ज्यादा की उम्र वालों को वैक्सीन की अब तक 17 करोड़ खुराक दी गई हैं. देश में 30 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अरब डोज़ पूरे होने के मौके पर दिल्ली के राम मनोहर लोहिया पहुंचे और स्वास्थ्य कर्मियों से मुलाकात की. मोदी ने ऐतिहासिक लक्ष्य पार करने पर भी ट्वीट कर सभी का आभार जताया. ट्वीट में लिखा. “100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई. हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार”.

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधोनाम घेब्रेयसस ने भी प्रधानमंत्री को बधाई दी. डब्ल्यूएचओ महानिदेशक ने ट्वीट किया – कोरोना के प्रति अपनी संवेदनशील आबादी को बचाने और पक्षपात रहित रहकर टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों और स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *