करंट टॉपिक्स

महिला दिवस पर प्रदेश की महिलाओं ने संभाली कानून व्यवस्था

प्रदेश में पहली बार ‘ऑल वीमन परेड’

शिमला. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हिमाचल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महिला शक्ति को सम्मान दिया जा रहा है. इस अवसर पर राजधानी शिमला में महिला पुलिस ने विशेष परेड प्रस्तुत कर शौर्य का प्रदर्शन किया. साथ ही प्रदेश में महिला पुलिस कानून व्यवस्था के साथ-साथ ट्रैफिक की कमान भी संभाल रही है. प्रदेश की पूरी कानून व ट्रैफिक की व्यवस्था महिलाओं के नियंत्रण में रही.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर हिमाचल पुलिस की महिला कर्मियों ने परेड, बाइक स्टंट और साहसिक करतब प्रस्तुत करते हुए अपने शौर्य का प्रदर्शन किया. प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका था, जब ऑल वीमन परेड हुई. आयोजन का जिम्मा भी महिला पुलिस ने ही संभाला. परेड का उद्घाटन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया, जबकि परेड का नेतृत्व आई.पी.एस. अधिकारी सृष्टि पांडे ने किया. इस बीच रिज मैदान पर महिला पुलिस कर्मियों ने बाइक पर हैरतअंगेज करतब दिखाए. बिना हथियारों से लड़ना, साथ ही हथियारों के साथ ड्रिल प्रेरणादायक रहा.

हिमाचल पुलिस की नारी शक्ति की शानदार सोच के लिए देश की हस्तियों ने भी सलाम किया है. अभिनेत्री हेमा मालिनी, अभिनेता आमिर खान, अनुपम खेर, गायक हंस राज हंस, फिल्म निर्माता प्रकाश झा ने हिमाचल पुलिस को वीडियो के माध्यम से बधाई संदेश दिया. पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण, महिलाओं को सम्मान देना और पुलिस में महिलाओं की संख्या को बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि महिला पुलिस के योगदान व महिलाओं को सम्मान देने के उद्देश्य से ‘वीमन इन एचपी पुलिस’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में 23 सौ महिलाएं राज्य पुलिस में कार्यरत हैं. प्रदेश में महिला बल की संख्या बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *