करंट टॉपिक्स

संगठन की सफलता का मूल आधार है कार्यकर्ता

Spread the love

जोधपुर. संगठन की सफलता का मूल आधार उसका कार्यकर्ता होता है. यदि कार्यकर्ता संगठन की कार्य व्यवस्था का अनुसरण एक सिरे से करे तो वह संगठन निश्चित तौर पर अपने उद्देश्य को प्राप्त कर लेता है. कार्यकर्ता के रूप में कार्य करना एक साधना है और सेवा भी.

जोधपुर के लघु उद्योग भारती सभागार में आयोजित दो दिवसीय प्रांत विचार वर्ग में अलग-अलग सत्रों में बारह विषय विशेषज्ञों ने स्वदेशी से जुड़े विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखे. विचार वर्ग में जोधपुर प्रांत के पाली, जालौर सिरोही, गंगानगर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर आदि जिलों से स्वदेशी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने भागीदारी निभाई. जिसमें की कृषि, शिक्षा, चिकित्सा, व्यापार, सोशल मीडिया सहित अन्य मूल विषयों पर मंथन हुआ. साथ ही गलत आर्थिक नीतियों के दुष्प्रभाव से उबरने के लिए भी विषय विशेषज्ञों ने अपने मत रखे.

कार्यक्रम में लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम ओझा ने तत्कालीन सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के दुष्प्रभावों को बताया. साथ ही स्वदेशी व स्वालंबन की विचारधारा से वसुधैव कुटुंबकम की परिकल्पना को आत्मसात करने पर जोर दिया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष एन.के. जैन ने कहा कि स्वदेशी के प्रभाव से हम रोजगार सृजन कर सकते हैं एवं ओद्यौगिक उत्पादन बढ़ा कर देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकता है. हमें युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रमोट करना चाहिए. स्वदेशी जागरण मंच के कृषि प्रकोष्ठ प्रमुख भागीरथ चौधरी ने खेती की विविधता में स्वदेशी तकनीक पर अपने विचार रखे. समारोप सत्र में जोधपुर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष नंद किशोर जैन और लघु उद्योग भारती के महानगर अध्यक्ष सुरेश विश्नोई ने भी अपने विचार रखे.

सोशल मीडिया पर व्यापार बढ़ाने के विषय पर हुई चर्चा

प्रान्त विचार वर्ग के दूसरे दिन सोशल मीडिया के युग में ई-कॉमर्स, ई-रिटेलिंग पद्धति से स्वदेशी व्यापार को बढ़ाने और डिजिटल क्रांति से भरे युग में सोशल मीडिया के जरिए ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के सीधे सरल तरीकों पर भी चर्चा हुई. डॉ. कृष्ण अवतार गोयल व डॉ. अनिल गुप्ता ने ई-कॉमर्स व ई-रिटेलिंग व्यापार पर विचार रखे. एक सर्वे के अनुसार सोशल मीडिया पर वर्तमान समय में देश के 56% लोग हैं और इसमें प्रतिवर्ष 13% लोगों का इजाफा देखने को मिल रहा है. प्रतिदिन लगभग ढाई घंटा प्रति व्यक्ति मोबाइल का प्रयोग कर रहा है, जो अब व्यापार जगत में सामान और सेवाओं के आदान-प्रदान का एक सशक्त माध्यम बनता जा रहा है.

स्वदेशी में जोधपुर प्रान्त के लिए नए दायित्वों की घोषणा

स्वदेशी जागरण मंच के जोधपुर प्रांत संयोजक अनिल कुमार ने नए दायित्वों की घोषणा की. जिसमें प्रान्त विचार विभाग प्रमुख के रूप में डॉक्टर कृष्ण अवतार गोयल, प्रांत महिला प्रमुख के रूप में डॉक्टर दुर्गा सोनी, प्रांत महिला सह प्रमुख के रूप में यशोदा वैष्णव, प्रांत पत्रिका प्रमुख नारायण सिंह राजपुरोहित को मनोनीत किया गया है. इसी तरह बाड़मेर जैसलमेर विभाग के लिए विभाग संयोजक उगम सिंह लूणा को बनाया गया है.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *