करंट टॉपिक्स

लेखिका, साहित्यकार व गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा जी का निधन

Spread the love

गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा जी (78 वर्ष) का बुधवार को निधन हो गया. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह ने शोक जताया है.

मृदुला जी का जन्म 27 नवंबर 1942 को बिहार के मुजफ्फरपुर में हुआ था. उन्होंने मनोविज्ञान में एमए और बीएड किया था. इसके बाद कुछ समय मुजफ्फरपुर के एक कॉलेज में पढ़ाया. मोतिहारी में एक स्कूल की प्रिंसिपल भी रहीं.

मृदुला जी की पहचान राजनेता के साथ हिंदी लेखिका की भी रही है. वे पांचवां स्तम्भ नाम से एक सामाजिक पत्रिका निकाल चुकी हैं. उन्होंने अलग-अलग विषयों पर करीब 46 पुस्तकें और उपन्यास लिखे हैं. विजयाराजे सिंधिया पर लिखी उनकी किताब ‘एक थी रानी ऐसी भी’पर फिल्म भी बनी थी. वे लोक परंपराओं पर लगातार लिखती रहीं. छठ पर्व उनका प्रिय विषय था और उन्होंने लेखन में इसे लगातार शामिल किया.

वह हिंदी लेखिका होने के साथ-साथ भाजपा केंद्रीय कार्यसमिति की सदस्य रहीं. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में वह केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष पद को भी संभाल चुकी थीं.

उन्हें यूपी हिंदी संस्थान का साहित्य भूषण सम्मान, दीनदयाल उपाध्याय पुरस्कार सहित अन्य दूसरे सम्मान मिले थे. कई साहित्यिक मंचों से भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका था. छपरा गांव में जन्मीं मृदुला सिन्हा गोवा की पहली महिला राज्यपाल थीं.

उनके निधन अनेक लोगों ने शोक व्यक्त किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक संदेश में लिखा, “मृदुला सिन्हा जी को जनता की सेवा के लिए उनके प्रयासों के लिए याद किया जाएगा. वह एक कुशल लेखिका भी थीं, जिन्होंने साहित्य के साथ-साथ संस्कृति की दुनिया में भी व्यापक योगदान दिया. उनके निधन से दुखी हूँ. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना. ओम शांति…”

गृहमंत्री अमित शाह ने अपने शोक संदेश में कहा, “गोवा की पूर्व राज्यपाल व वरिष्ठ भाजपा नेता मृदुला सिन्हा जी का निधन बहुत दुःखद है. उन्होंने जीवन पर्यन्त राष्ट्र, समाज और संगठन के लिए काम किया. वह एक निपुण लेखिका भी थीं, जिन्हें उनके लेखन के लिए भी सदैव याद किया जाएगा. उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ. ॐ शान्ति”

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *