21,22,23 फरवरी को अहमदाबाद में होगा तृतीय चित्र भारती फिल्मोत्सव Reviewed by Momizat on . चित्र भारती फिल्मोत्सव, अहमदाबाद के पोस्टर व भारतीय चित्र साधना की वेबसाइट का लोकार्पण भारतीय चित्र साधना द्वारा तृतीय चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन अहमदाबाद चित्र भारती फिल्मोत्सव, अहमदाबाद के पोस्टर व भारतीय चित्र साधना की वेबसाइट का लोकार्पण भारतीय चित्र साधना द्वारा तृतीय चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन अहमदाबाद Rating: 0
    You Are Here: Home » 21,22,23 फरवरी को अहमदाबाद में होगा तृतीय चित्र भारती फिल्मोत्सव

    21,22,23 फरवरी को अहमदाबाद में होगा तृतीय चित्र भारती फिल्मोत्सव

    चित्र भारती फिल्मोत्सव, अहमदाबाद के पोस्टर व भारतीय चित्र साधना की वेबसाइट का लोकार्पण

    भारतीय चित्र साधना द्वारा तृतीय चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन अहमदाबाद में किया जाएगा। प्रत्येक दो वर्ष में चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन किया जाता है। तृतीय चित्र भारती फिल्मोत्सव 21 से 23 फरवरी, 2020 में अहमदाबाद में होगा।

    प्रसिद्ध फिल्म निर्माता एवं निर्देशक सुभाष घई, भारतीय चित्र साधना के सचिव राकेश मित्तल तथा अहमदाबाद में होने वाले चित्र भारती फिल्मोत्सव की आयोजन समिति के अध्यक्ष अजित भाई शाह ने दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में फिल्मोत्सव के बारे में जानकारी दी। प्रेस वार्ता के दौरान चित्र भारती फिल्मोत्सव, अहमदाबाद के पोस्टर व भारतीय चित्र साधना की वेबसाइट का लोकार्पण भी किया।

    सुभाष घई ने कहा कि सिनेमा में भारतीयता को प्रोत्साहन देने का भारतीय चित्र साधना का प्रयास सराहनीय है। अभी हम पश्चिम का अनुसरण कर रहे हैं, उन्हीं को कॉपी कर फिल्मों का निर्माण कर रहे हैं। जबकि हमारे देश में हजारों अनकही कहानियां हैं, जिन पर काम नहीं हुआ है। आवश्यकता है कि इन कहानियों, भारत व भारतीय संस्कृति, व सामाजिक संदेश को मनोरंजक तरीके से आम आदमी तक पहुंचाया जाए। सिनेमा के माध्यम से भारत व भारतीयता को बढ़ावा देना हम सभी का कर्तव्य है, युवाओं को भारतीयता के दृष्टिकोण की ओर प्रोत्साहित करने के भारतीय चित्र साधना के प्रयास में वह हर संभव सहयोग करेंगे।

    ‘भारतीय चित्र साधना’ सिर्फ संस्था नहीं, बल्कि एक अनुष्ठान है। जिसका उद्देश्य हमारी वर्तमान तथा आने वाले पीढ़ी के लिए एक ऐसा मंच तैयार करना है, जहां वह दुनिया के सबसे प्रभावशाली माध्यम सिनेमा के जरिये अपनी भावनाओं और रचनात्मकता को सही स्वरूप में अभिव्यक्त कर सके।

    फिल्मों से धीरे-धीरे भारतीयता समाप्त होती जा रही है, चित्र भारती का उद्देश्य है कि भारतीय फिल्मों में भारतीयता को पुर्नस्थापित किया जाए। विश्व को देने के लिए, दिखाने के लिए हमारे पास बहुत कुछ है वो चीजें समय के साथ विलुप्त होती जा रही हैं। आने वाला समय शॉर्ट फिल्मों का है क्योंकि लोगों के पास समय कम होता जा रहा है, स्मार्ट फोन और लैपटॉप आने के कारण तीन घंटे थियेटर में व्यतीत करने की जगह फोन या लैपटाप पर फिल्म देखें। इसलिए हमारा फोकस शॉर्ट फिल्मों पर है। छोटे रूप में आपका विजन स्पष्ट होता है तो एक अच्छा फिल्म मेकर बनने की दिशा में यह आपका बड़ा कदम होगा।

    प्रथम चित्र भारती फिल्मोत्सव 26 से 28 फरवरी 2016 को इंदौर में हुआ था, इसमें 8 राज्यों से 309 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं। इसी कड़ी में दूसरा चित्र भारती फिल्मोत्सव 19 से 21 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली के सीरीफोर्ट सभागार में संपन्न हुआ. तीसरे फिल्मोत्सव का आयोजन अहमदाबाद में किया जा रहा है।

    चित्र भारती फिल्म समारोह 2020 में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को पहले भारतीय चित्र साधना की वेबसाइट www.bcs-cbff.org पर जा कर ऑनलाइन पंजीयन करना होगा और निर्धारित पंजीयन शुल्क का भुगतान करना होगा।

    फिल्म की श्रेणियां एवं अवधि

    लघु फिल्म                     अधिकतम 30 मिनिट

    डॉक्यूमेंटरी फिल्म         अधिकतम 45 मिनिट

    एनीमेशन फिल्म           अधिकतम 05 मिनिट

    कैंपस फिल्म्स की श्रेणियां

    (अ) फिल्म स्कूल, पेशेवर विद्यार्थी   अधिकतम 20 मिनिट  (केवल लघु फिल्मों को ही इस श्रेणी के

    (ब) गैर पेशेवर विद्यार्थी                  अंतर्गत अनुमति है)

    अहमदाबाद

     

    About The Author

    Number of Entries : 5569

    Comments (2)

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top