करंट टॉपिक्स

कानपुर में विहिप स्थापना दिवस मनाया

Spread the love

विश्व हिन्दू परिषद् कानपुर महानगर द्वारा विहिप का स्थापना दिवस समारोह बी.एन.एस.डी शिक्षा निकेतन इण्टर कालेज बेनाझाबर कानपुर में आयोजित किया गया. कार्यक्रम के मुख्य वक्ता विश्व हिन्दू परिषद् पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन मन्त्री अम्बरीष जी ने कहा कि अखिल विश्व में रहने वाले सभी हिन्दुओं के मन में हिन्दुत्व का भाव जागृत करने ओर उनको संगठित करने हेतु विश्व हिन्दू परिषद् कार्य कर रही है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के शुभ मुहुर्त पर दिनांक 29-30 अगस्त, 1964 को पूज्य स्वामी चिन्मयानन्द जी के पवई मुम्बई स्थित सांदीपनी आश्रम में विश्व हिन्दू परिषद् की स्थापना हुई थी.

उन्होंने कहा कि इन 55 वर्षों के कालखण्ड में 1984 से श्रीराम जन्म भूमि आन्दोलन, 1996 में बाबा अमरनाथ की यात्रा को आतंकवादियों की धमकी के बाद बजरंग दल के 50,000 से अधिक कार्यकर्ताओं ने कश्मीर घाटी स्थित पहलगांव में पहुंचकर अमरनाथ यात्रा को भव्य और दिव्य स्वरूप प्रदान किया था. 2005 में बाबा बूढ़ा अमरनाथ यात्रा को शुरू कराने का, 2007 में रामसेतु को बचाने हेतु पूरे देश में “चक्का जाम” करने का, इन सब विषयों पर विश्व हिन्दू परिषद् समय-समय पर आन्दोलन करता रहता है. हिन्दू चेतना को जागृत करने के लिए विश्व हिन्दू परिषद् हर संभव प्रयास करता रहेगा.

कार्यक्रम में कानपुर प्रान्त के संघचालक ज्ञानेन्द्र सचान जी, विश्व हिन्दू परिषद् कानपुर प्रान्त के अध्यक्ष राजीव महाना जी, पनकी मन्दिर के महन्त महामण्डलेश्वर जितेन्द्र दास जी महाराज, महामण्डलेश्वर योगेश्वरी देवी जी, विहिप के प्रान्त सहमन्त्री दीनदयाल गौड़ जी, आदि उपस्थित थे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *