करंट टॉपिक्स

चिलखारी नरसंहार का आरोपी नक्सली कोल्हा यादव गिरफ्तार

Spread the love

चर्चित चिलखारी नरसंहार मामले में संलिप्त नक्सली कोल्हा यादव को पुलिस ने बिशनपुर से गिरफ्तार कर लिया है. बिहार और झारखंड पुलिस की संयुक्त टीम ने बुधवार को उसे उसके गांव से धर दबोचा. पुलिस को कोल्हा यादव के चरकापत्थर थाना क्षेत्र के बिशनपुर गांव में होने की सूचना मिली थी. गिरफ्तारी के बाद पुलिस उसे थाना चरकापत्थर से भेलवाघाटी थाना लाई, जहां पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया गया.

26 अक्तूबर, 2007 की रात भाकपा माओवादियों ने गिरिडीह के चिलखारी फुटबॉल मैदान में बीस लोगों को गोली मारकर हत्या कर दी थी. जिनमें झारखंड के मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पुत्र अनूप मरांडी भी शामिल थे. चिलखारी में फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल के दिन यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें मुख्य अतिथि बाबूलाल मरांडी के पुत्र थे. यात्रा कार्यक्रम के दौरान सोरेन ऑपेरा के कलाकारों का कार्यक्रम जारी था.

इस दौरान भाकपा माओवादियों के दस्ता ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर मंच को कब्जे में ले लिया. कोई कुछ समझ पाता, इससे पहले ही पुलिसिया वर्दी में माओवादियों ने मंच पर चढ़ माइक से चेतावनी दी और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. अगली पंक्ति में बैठे अनूप मरांडी, सुरेश हासंदा, अजय सिन्हा, आयोजक मनोज किस्कू, मुन्ना हेम्ब्रम चर्कू हेम्ब्रम, केदार मरांडी, अनिल अब्राहम मरांडी, उस्मान अंसारी, सुशील मरांडी सहित बीस लोगों की हमले में मौत हो गई थी.

बिहार से वांछित माओवादी डब्लू भी गिरफ्तार

वहीं, बिहार के औरंगाबाद में गुरुवार को चलाए गए एक विशेष अभियान में सुरक्षाबलों ने टंडवा थाना क्षेत्र से प्रतिबंधित माओवादी संगठन झारखंड जन मुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के एक वांछित माओवादी डब्लू विश्वकर्मा उर्फ शक्ति को गिरफ्तार कर लिया है.

डब्लू, वर्ष 2018 में झारखंड के पलामू स्थित हुसैनाबाद गांव में धमकी देकर लेवि मांगने सहित कई अन्य मामलों में वांछित है, जिसे टंडवा एवं हुसैनाबाद पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार किया है, गिरफ्तारी के उपरांत उक्त माओवादी को हुसैनाबाद पुलिस को सौंप दिया गया है.

झारखंड के लातेहार से हथियार एवं गोला बारूद बरामद

माओवादियों के खिलाफ एक अन्य कार्रवाई में कॉम्बिंग ऑपेरशन के दौरान सुरक्षाबलों ने प्रतिबंधित माओवादी संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से संबंधित हथियार एवं गोला बारूद बरामद किया है.

सीआरपीएफ अधिकारी ने बताया कि लातेहार के जंगलों में सीआरपीएफ की 209वीं वाहिनी (कोबरा बटालियन) एवं जिला पुलिस के जवानों द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया था. जिसमें सुरक्षाबलों ने दो एसएलआर राइफल, 5.56 इंसास एलएमजी, 13 मिश्रित मैगजीन समेत 470 राउंड गोलियां बरामद की हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *