करंट टॉपिक्स

वनवासी कल्याण आश्रम के तीरंदाजों का राष्ट्रीय स्तर पर चयन

Spread the love

नई दिल्ली. अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम भारत के सुदूर वनांचल में निवास कर रहे वन बंधुओं के सर्वांगीण विकास (शैक्षणिक, आर्थिक, सामाजिक, आध्यात्मिक) हेतु शिक्षा, चिकित्सा, एवं आर्थिक उन्नयन के अनेकानेक प्रकल्पों द्वारा सन् 1952 से कार्यरत है. युवा-शक्ति के जागरण एवं संस्कार द्वारा नवीन ऊर्जा को राष्ट्रोन्मुखी बनाने के सकारात्मक प्रयोग स्वरूप वनांचल के गाँव-गाँव में खेल केन्द्र चलाये जाते हैं. इन केन्द्रों के माध्यम से खेल प्रतिभाओं की खोज कर, ग्राम, तहसील, जिला, प्रांत स्तर की स्पर्धाओं के माध्यम से राष्ट्रीय स्पर्धाओं में पहुंचाने का कार्य भी कई वर्षों से कल्याण आश्रम द्वारा चलाया जा रहा है.

राजस्थान प्रांत इकाई ने देश को लिम्बाराम, श्यामलाल, नरेश डामोर, मंजू कलासुआ जैसे राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिये हैं. अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम कई प्रकार के खेलों की प्रतियोगिताएँ आयोजित करता है. इसी क्रम में 19वीं तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन 29 दिसम्बर, 2016 को चेम्बुर, मुम्बई में किया गया. जिसमें 26 राज्यों के 262 तीरंदाजों ने प्रतियोगिता में भाग लिया.

प्रतियोगिता में राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले से परिषद् के दीपक मईड़ा ने जूनियर (लड़कों) 40 मीटर में रजत पदक, विकास मीणा ने सब जूनियर (लड़कों) 30 मीटर में कांस्य पदक प्राप्त किया. दोनों तीरंदाजों के साथ ही आर्मी और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इण्डिया ने राजस्थान के कुल 6 तीरंदाजों का चयन किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *