करंट टॉपिक्स

स्थापना दिवस पर होगा गीत संध्या का आयोजन

Spread the love

भोपाल (विसंके). राष्ट्र के नवनिर्माण और शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने वाली सामाजिक संस्था वनबंधु परिषद भोपाल द्वारा 11 जनवरी 2015 को ग्यारहवें स्थापना दिवस पर “गीत संध्या” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. केम्पियन स्कूल, अरेरा कॉलोनी में शाम 6.00 बजे से आयोजित कार्यक्रम में श्री प्रशांत नासेरी (पुणे), शिफा अंसारी (मुंबई ) और आकृति मेहरा (भोपाल) द्वारा चित्रपट के सुनहरे गीतों की संध्या के रूप में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा.

वनबंधु परिषद विगत 25 वर्षो से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एकल विद्यालय अभियान के माध्यम से वनवासी क्षेत्रों के रहवासी बच्चों में शिक्षा, संस्कार, स्वाभिमान जागरण का संचालन करता आ रहा है. आज राष्ट्रीय स्तर पर 50000 से भी अधिक वनवासी क्षेत्रों में एकल विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है, साथ ही नगरीय क्षेत्रों में भी वनबंधु परिषद के चैप्टरों की स्थापना की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य वनवासी बच्चों में शिक्षा का स्तर बढ़ाना है. वनबंधु परिषद ने अभी तक 28 चेप्टरों की राष्ट्रीय स्तर पर स्थापना की है. जिनका कार्यक्षेत्र शहरी क्षेत्रों के संभ्रांत जनों से संपर्क कर लोगों को परिषद् से जोड़ना और धन एकत्रित करना है. जिसे वनवासी क्षेत्रों में संचालित किये जा रहे एकल विद्यालयों के संचालन हेतु पहुंचाया जाता है.

शिक्षा के अतिरिक्त परिषद् ग्राम विकास योजना – जिसमें गांवों का विकास किया जाता है और लोगों को स्वरोजगारोन्मुखी बनाया जाता है. इसके तहत जनजाति, पिछड़े समाज को आर्थिक विकास के लिये जैविक कृषि, सब्जी उत्पादन, जल संवर्धन, कुटीर उद्योग आदि के लिये भी प्रेरित किया जाता है. परिषद् की अन्य योजना स्वाभिमान जागरण के अंतर्गत ग्राम वासियों को शासन द्वारा चलाई जा रही अनेकों योजनाओं से अवगत करवाना, साथ ही शासन सुविधाओं से वंचित ग्रामीणों को जागृत करना भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *