करंट टॉपिक्स

स्वदेशी जागरण मंच चीन निर्मित सामान को लेकर चलाएगा जनजागरण अभियान

Spread the love

IMG_20160320_184908जोधपुर. स्वदेशी जागरण मंच प्रदेश में चीन निर्मित सामानों के विरोध में सघन अभियान चलाएगा. चीन के सायरन से राजस्थान के लघु उद्योगों को हो रही समस्याओं का आकलन कर विशेष रूप से प्रदेश की जनता को जागृत कर चीन निर्मित सामान न खरीदने के लिए जनजागरण किया जायेगा. मंच के प्रदेश सह संघर्ष वाहिनी प्रमुख लालूराम कुमावत ने रविवार को आयोजित जोधपुर महानगर कार्यकर्ता मिलन को संबोधित करते हुए बताया कि चीन भारत व्यापार में हमारा विदेश व्यापार घाटा 41 अरब डालर से भी अधिक हो गया है. और चीन को हो रहे हमारे निर्यात में अधिकतर कच्चा माल ही भेजा जा रहा है. उन्होंने फिकी द्वारा किये गये सर्वे का जिक्र करते हुए कहा कि सर्वे में 74 प्रतिशत उद्यमियों ने चीन के उत्पादों से कड़ी स्पर्धा से सामना करने की बात कही तथा 62 प्रतिशत लोगों ने संभावना व्यक्त की है कि आने वाले 1 – 2 वर्षों में किसी भी समय अपना कारखाना बंद करना पड़ सकता है.

कार्यकर्ता मिलन में महानगर संपर्क प्रमुख जितेन्द्र मेहरा ने बताया कि प्रत्येक भारतीय त्यौहार पर चीनी सामानों की भरमार रहती है. ठीक उसी प्रकार वर्तमान में होली के त्यौहार पर कैमिकल युक्त रंग, गुलाल व पिचकारियों में चीन का सामान जोधपुर के बाजारों में खुले आम बिक रहा है. मंच के कार्यकर्ता होली पर प्राकृतिक रंगों से होली खेलें, इस हेतु घर-घर पत्रक बांटने का कार्य चल रहा है. इसके लिए सोमवार को महानगर के कार्यकर्ता त्रिपोलिया बाजार में प्राकृतिक रंगों के निर्माण संबंधित जानकारी युक्त पत्रकों का वितरण करेंगे.

23 मार्च शहीदी दिवस पर मंच मनायेंगा विशेष कार्यक्रम

23 मार्च पर भगतसिंह, राजगुरू व सुखदेव के शहीदी दिवस पर मंच के कार्यकर्ता शहीद पूजन के साथ भारत माता पूजन व स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग संबंधित हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर करवाकर जनजागरण का अभियान चलाएंगे. कार्यकर्ता मिलन को प्रदेश संयोजक धर्मेन्द्र दुबे, विभाग संयोजक अनिल वर्मा, सहसंयोजक महेश, विनोद मेहरा एवं मनोहर सिंह चारण ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम का संचालन गोविन्द राम गुर्जर ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *