करंट टॉपिक्स

पाकिस्तान के दुष्प्रचार पर डिजिटल स्ट्राइक, पाकिस्तान सरकार का ट्विटर हैंडल भारत में बैन

Spread the love

नई दिल्ली. पाकिस्तान सरकार के दुष्प्रचार व फेक प्रोपगेंडा के चलते भारत ने अब पाकिस्तान सरकार पर डिजिटल स्ट्राइक की है. भारत में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर हैंडल को प्रतिबंधित कर दिया गया है. पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट भारत में नहीं दिखेगा. सुरक्षा कारणों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. तत्काल प्रभाव से यह कार्रवाई की गई है.

हाल ही के समय में दूसरी बार ये कार्रवाई की गई है. इससे पहले जुलाई में अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया गया था. शनिवार को एक बार फिर इस पर प्रतिबंध लगाया गया. ट्विटर के दिशा-निर्देश के अनुसार वह उपयुक्त मांग के जवाब में इस तरह की कार्रवाई करता है.

भारत सरकार ने इससे पहले दुष्प्रचार करने वाले यूट्यूब समाचार चैनल को भी ब्लॉक किया था. इनमें काफी पाकिस्तान से संचालित हो रहे थे. ये यूट्यूब चैनल न केवल भारत के बारे में गलत सूचना दे रहे थे, बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी खतरा थे.

जून में ट्विटर ने भारत में संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के दूतावास, तुर्की, ईरान और इजिप्ट के अकाउंट बैन किए थे. अगस्त में भारत ने आठ यूट्यूब चैनल ब्लॉक किए थे. इनमें से एक पाकिस्तान का था. एक फेसबुक अकाउंट को भी ब्लॉक किया गया था. ये सभी भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे थे.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत शक्तियों का उपयोग करके कार्रवाई की गई थी.

केंद्र सरकार ने अब तक भारत के खिलाफ नफरत फैलाने वाले 100 से अधिक यूट्यूब चैनल, 4 फेसबुक पेज, 5 ट्विटर अकाउंट और 3 इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.