करंट टॉपिक्स

22-23 नवंबर को प्रयागराज में होगी पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक

प्रयागराज. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र-स्तर की बैठक प्रयागराज में होगी. 22-23 नवम्बर को वशिष्ट वात्सल्य पब्लिक स्कूल गौहनिया, प्रयागराज में होने वाली बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी, सरकार्यवाह भय्याजी जोशी भी उपस्थित रहेंगे. प्रयागराज में पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की होने वाली इस बैठक में अवध, कानपुर, गोरक्ष व काशी प्रांत के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल के 31 सदस्य  भाग लेंगे.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्य पद्धति में प्रतिवर्ष नित्यप्रति चल रहे अपने कार्यों की समीक्षा व आगामी कार्यों की योजना के लिए कार्यकारी मंडल की नियमित बैठक दीपावली के समीप रहती है. इसमें क्षेत्र और प्रांत के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के लगभग 350 कार्यकर्ता उपस्थित रहते हैं. कोरोना वायरस बीमारी के कारण बदलते परिवेश व शासकीय दिशा-निर्देशों के अनुपालन को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया कि यह बैठक अखिल भारतीय स्तर पर न करके क्षेत्र अनुसार की जाए. ऐसा पहली बार हो रहा है. संघ ने अपने कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए देश को 11 क्षेत्रों में बांटा हुआ है, जिनमें से पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक का आयोजन प्रयागराज में किया जा रहा है. इसी प्रकार सारे देश में ये बैठकें सम्पन्न हो रही हैं.

बैठक में सेवा कार्यों और समरसता पर होगी चर्चा

प्रयागराज में बैठक दो दिन तक चलेगी. जिसमें कोविड-19 में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवाकार्यों की चर्चा-समीक्षा होगी. साथ ही कोविड-19 से प्रभावित जनजीवन के साथ कुटुम्ब प्रबोधन, समरसता, पर्यावरण स्वावलंबन, आदि समसामयिक विषयों पर भी चर्चा होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *